एलोवेरा से करें चेहरे के दाग-धब्‍बों का उपचार, मिलेगी दमकती त्‍वचा

एलोवेरा से करें चेहरे के दाग-धब्‍बों का उपचार, मिलेगी दमकती त्‍वचा

सेहतराग टीम

एलोवेरा एक ऐसा मेडिसिनल प्लांट है, जो स्किन और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। इस पौधे के गुदे का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्स और दवाइयों में किया जाता है। स्किन ट्रीटमेंट के लिए ये पौधा वरदान है। एलोवेरा का गूदा लगाने से त्वचा में निखार आता है। ताजा एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे से धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी साफ होती है। इतना ही नहीं, ये आपकी स्किन में ग्लो भी लाता है। इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहेगी। आपके घर में मौजूद एलोवेरा के बेहद फायदे हैं। आइए जानते हैं कि आप घर में एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन की किन-किन समस्याओं से निजात पाने के लिए कर सकते है।

पढ़ें- तुलसी में पाए जाते हैं कमाल के औषधीय गुण, लेकिन इस तरह से सेवन ना करें

वजन कम होने के बाद अक्सर बॉडी पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं, इसे हटाने का सबसे बेहतर उपाय है कि आप एलोवेरा के साथ गुलाब जल मिला कर लगाएं, इससे आपको फर्क साफ नजर आएगा।

चेहरे पर पिंपल्स या दाग-धब्बे हैं तो रोज़ाना एलोवेरा लगाएं। घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप थोड़ा सा एलोवेरा तोड़ कर उसके गूदे से चेहरे पर मसाज करें। आपका चेहरा साफ और पिंपल्स फ्री होगा।

फटी एड़ियों पर एलोवेरा जेल लगाने से वह मुलायम और खूबसूरत बनती है। 

एलोवीरा लगाने से त्वचा में निखार आता है। ताजे एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे से धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी साफ होती है और स्किन ग्लो करती है।

गर्मियों में सनबर्न होने की समस्या अधिक रहती है, ऐसे में आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बजाए एलोवेरी जेल लगाएं तो स्किन तंदुरुस्त रहेगी।

एलोवेरा जेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है। मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है। इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता। आप चाहें तो मार्केट से एलोवेरा जेल क्रीम भी खरीद सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

घर में आसानी से बनाएं ये तुलसी काढ़ा, इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।